फिट रहने के लिए खाने के बाद जरूर अपनाए यह टीप्स

हम अच्छी लाइफस्टाइल बनाए रखने के लिए हमेशा कोशिश करते हैं जिससे हमारी बॉड़ी फिट रहे और हम हेल्दी रहें। खासकर कामकाजी महिलाएं अपने खाने में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेड और ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेती हैं जिससे वे किसी भी प्रकार के माटोपे को अपने शरिर से दूर रख सकें। हालांकि हम में से बहुत सारे लोग खाने के बाद की हेल्दी रहने की गणीत को कभी नहीं समझ पाते। ज्यादातर जो खाना हम खाते हैं वह हमें नुकसान नहीं करता बल्की खाना खाने के बाद हमारा उस खाने को पचाने के लिए कुछ नहीं करना हमारे शरीर में केलोरी बढ़ाता है और अपच की समस्या पैदा होती है। इससे पहले की आप यह सोच सोच कर परेशान हों की क ौनसा खाना सही है और कौनसा गलत, जानिए खाना खाने के बाद हेल्दी रहने के लिए क्या जरूरी है।
Click here to purchase MI Smart brand 4 watch
सोएं नहीं

हम भारतीय दोपहर का खाना खाने के बाद सोने की आदत को अभी तक अपनाए हुए हैं। हेवी खाना खाने के बाद सोना पाचन में परेशानी देता है। इससे आप अपने आपको बहुत बार भारी भी महसुस करेंगे।

गरम पानी पीएं
खाने के बाद गरम पानी पीने से खाना जल्दी पच जाता है। खाना खाने के बाद हर बार एक गिलास गरम पानी पीना नहीं भुलें।

बेल्ट को ढीला नहीं करें
यदि आप खाना खाने के बाद बेल्ट को ढीला करना चाहते हैं तो इसका मतलब है आप जरूरत से ज्यादा खा चुके हैं। यदि आप बेल्ट ढीली करने की इस आदत को बनाए रखेंगे तो कुछ सालों में आपका पेट निकल आएगा। इसलिए खाना खाने के बाद बेल्ट को वैसे ही रहने दें ताकी पेट की मसल्स की भी एक्सरसाइज होती रहे और आपके पेट को भी उसी साइज में रहने की आदत पड़ जाए।

गरम पेय पदार्थ से बचें
खाना खाने के बाद चाय पीना हम भारतीयों की आदत में है और यह गलत है। चाय में "पॉलिफेनोल्स" और "टेनिन्स" जैसे लवण होते हैं जो शरीर में से आयरन को सोख नहीं पाते। महिलाएं जिन्हें आयरन की कमी है अथवा केल्शियम की कमी है, उनके लिए खाने के बाद चाय पीना हानीकारक हो सकता है।

ज्यादा एक्सरसाइज से बचें
लंच के बाद हेवी एक्सरसाइज के रूटीन को कभी फोलो नहीं करें। खाने के बाद की एक्सरसाइज से आप थका हुआ महसुस करेंगी।

नहाना अवोइड करें
खाने को पचने के लिए बहुत सारी एनर्जी की जरूरत पड़ती है इसलिए जरूरी है की रक्त का बहाव पेट की तरफ हो। लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से खुन का बहाव आपके शरीर के हर हिस्से में होता है और वह आपके शरीर के तापमान को कम करता है। इससे आपकी पाचनक्रीया पर असर होता है।

स्मोक नहीं करें
स्मोकींग हमेशा ही हानीकारक है लेकिन खाने के बाद सिगरेट पीना तो और भी भयानक है। एक शोध के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने से इसमें म ौजूद निकोटीन और टार की वजह से पेट का अल्सर हो सकता है।

वॉक करें
खाना खाने के बाद चलना अच्छी बात हो लेकिन वह भी खाना खाने के तुरंत बाद नहीं। खाना खाने के कम से कम 20 मिनट के बाद 10 मिनट के लिए वॉक करें। इससे आपका खाना पच भी जाएगा और आपको हेवी भी नहीं लगेगा।

फल खाएं
हम यह मानते हैं कि खाने के बाद फल खाने से खाना आसानी से और जल्दी पच जाता है लेकिन यह गलत है। हालांकि फलों में शुगर की मात्रा अधिक होती है जो खाने को आसानी से पचाती है। लेकिन आमतौर पर हमारा खाना हेवी होता है और उसे पचने में समय लगता है। यदि आप खाना खाने के बाद फल खाते हैं तो वह खाने के उपर ही अटक जाता है और पाचन में और भी अधिक समय लगता है।

हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !Healthy Life

टिप्पणियाँ

Amazon

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

डैंड्रफ का रामबाण इलाज: Dandruff home remedies

खुनी बवासीर का रामबाण इलाज Home Remedies for Piles (Hemorrhoids)

कैसे हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए: Natural way to bulid healthy bone