डैंड्रफ का रामबाण इलाज: Dandruff home remedies

आमतौर पर रूसी की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता है लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये सामान्य समस्या भी गंभीर हो सकती है.

क्या आप भी गहरे रंग के कपड़े पहनने से परहेज करते हैं? अक्सर ऐसा होता है कि हम डैंड्रफ की प्रॉब्लम के चलते गहरे या काले रंग के कपड़े पहनना छोड़ देते हैं. इतना ही नहीं डैंड्रफ के चलते बालों को भी बहुत नुकसान होता है. इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल गिरना शुरू हो जाते हैं.

आमतौर पर रूसी की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता है लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये सामान्य समस्या भी गंभीर हो सकती है. यूं तो बाजार में बहुत से एंटी-डैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से बालों के  रूखा होने का खतरा बना रहता है ऐसे में बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं ताकि बाल कम से कम डैमेज हों.

ये हैं वो कमाल के घरेलू उपाय जिन्हें एकबार आजमाने के बाद आपको नहीं सताएगी रूसी की समस्या:

1. नींबू


नींबू का रस रूसी की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. लेकिन आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं. सरसों के तेल में या फिर कोकोनट ऑयल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें. इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें. सप्ताह में दो बार ये उपाय करके देखिए. आपको निश्चित रूप से फायदा होगा. 

2.टी ट्री ऑयलClick here to get tea tree 🌲 oil


टी ट्री ऑयल टी-ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. ऐसे में रूसी की समस्या दूर करने का ये एक बहुत ही कारगर उपाय है. अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें. चार से पांच बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.

3. दही 


दही रूसी की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. ये रूसी की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषित करने का भी काम करता है. एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. इस पैक को स्कैल्प में लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा. 

4. नीम और तुलसी


नीम और तुलसी का पानी नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें. जब बर्तन का पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें. इस पानी से बालों को धोएं. कुछ बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.

5. मुल्तानी मिट्टीClick here to get Multani mitti


मुल्तानी मिट्टी मुल्तानी मिट्टी पाउडर ले लें. इसमें apple cider vinegar मिला लें. बाद में इसे शैंपू की तरह इस्तेमाल करें. सप्ताह में दो बार ये उपाय करना फायदेमंद रहेगा.

हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

टिप्पणियाँ

Amazon

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

खुनी बवासीर का रामबाण इलाज Home Remedies for Piles (Hemorrhoids)

कैसे हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए: Natural way to bulid healthy bone