Coronavirus: योग की मदद से अपने मेंटल हेल्थ को करें बूस्ट, जानिए कौन से योग हो सकते हैं फायदेमंद

कोरोना वायरस (Coronavirus) से खुद को बचाने के लिए अलग-अलग तरीके की चीजें कर रहे हैं। कोई योग कर रहा है, तो कोई मेडिटेशन, वहीं कुछ लोग इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फूड्स खा रहे हैं।Click here to purchase MI Smart brand 4 watch

भारत में भी कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से पैर पसार रहा है और संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में लगभग 500 कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 9 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में लोग इस वायरस से खुद को बचाने के लिए अलग-अलग तरीके की चीजें कर रहे हैं। कोई योग कर रहा है, तो कोई मेडिटेशन, वहीं कुछ लोग इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फूड्स खा रहे हैं। इस बीच सबसे जरूरी है खुद को मानसिक रूप से मजबूत रखना, ताकि इस वायरस से लड़ने में खुद को सक्षम कर पाएं। ऐसे में योग के कुछ आसन हैं जिनका आपको नियमित अभ्यास करना चाहिए, ताकि इस वायरस से खुद को बचा पाएं।

गरुड़ासन: इस आसन को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं। अब एक पैर को दूसरे पैर में फंसा लें और हाथों को भी एक-दूसरे में फंसाते हुए नमस्ते की अवस्था में रखें। जब तक संभव हो इस अवस्था में रहें।

अंजनेयासन: इस आसन को करने के लिए घुटने के बल बैठ जाएं। एक पैर को आगे ले जाते हुए मोड़ें और दूसरे को पीछे की तरफ रखें। हाथों को ऊपर ले जाते हुए नमस्कार की अवस्था में रखें और सिर को हल्का पीछे की तरफ झुका लें। इस पोजिशन में कम से कम 30 सेकंड तक रहें।

नटराजासन: इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। अब एक पैर को पीछे की तरफ ले जाते हुए एक हाथ से टखने को पकड़ें और दूसरे हाथ को आगे की तरफ ले जाएं। आराम करें और फिर से बाएं पैर से आसन को दोहराएं।

वीरभद्रासन: इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। अब एक पैर को पीछे करें और दूसरे के घुटने को आगे की तरफ हल्का झुकाएं। इसके बाद दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं और नमस्कार की अवस्था में रखें। इस पोजिशन में कम से कम 90 सेकंड तक रहें।

अधो मुख श्वानासन: इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। फिर धीरे-धीरे शरीर को आगे की तरह झुकाते हुए दोनों हाथों को जमीन पर रखें। ध्यान रहे आपकी शरीर वी शेप में होनी चाहिए। इस अवस्था में कम से कम 60 सेकंड तक रहें।

हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !

टिप्पणियाँ

Amazon

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

डैंड्रफ का रामबाण इलाज: Dandruff home remedies

खुनी बवासीर का रामबाण इलाज Home Remedies for Piles (Hemorrhoids)

कैसे हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए: Natural way to bulid healthy bone