हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू उपचार (High BP home remedies)

हाई ब्लड प्रेशर क्या है और क्यूं होता है- पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय

अगर आपके ब्लड प्रेशर की रीडिंग कई हफ्तों में लगातार 140-90 से ज़्यादा हो रही है या इनमें से एक भी रीडिंग बढ़ रही हो तो इसका मतलब आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है.  

हाई ब्लड प्रेशर के इफेक्ट- ध्यान कैसे करें (मेडिटेशन) Meditation
हाई ब्लड प्रेशर आपके दिल और दिमाग पर बहुत ज़्यादा स्ट्रेस डालता है और अगर आपने तब भी इस पर ध्यान नहीं दिया तो कुछ समय बाद आपको कभी भी हॉर्ट अटैक या स्ट्रोक भी हो सकता है.

घर बैठे कैसे इससे बचें- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आसान उपाय
हाई ब्लड प्रेशर से सिर दर्द और चक्कर आता है और अगर बहुत ज़्यादा बढ़ा हो तो नाक से खून भी आ सकता है. यदि आप घर पर हैं और आपको इन लक्षणों का अनुभव हो तो आपको आपातकालीन होम ट्रीटमेंट लेना चाहिए जो कि मिनटों में ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

क्या करें-
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर घर पर ही ब्लड प्रेशर मापने की मशीन रखें. जब भी आपको ब्लड प्रेशर बढ़ने का अहसास हो तो तुरंत ब्लड प्रेशर की जांच करें
  • ब्लड प्रेशर अधित होने पर तुरंत खूब सारा पानी पीएं.
  • अगर आपको कभी भी लगे कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है तो उस समय जो भी काम कर रहे हों कुछ समय के लिए उसे ना करें. हाई ब्लड प्रेशर के दौरान यदि आपको चक्कर आ रहे हैं या सिरदर्द कम न हो तब तक लगातार सांस लेते रहें.
  • ब्लड प्रेशर के मरीज बहुत तेज धूप में बैठने से बचें. बड़ी उम्र के लोग खासतौर पर इस बात का ख्याल रखें.
  • ब्लड प्रेशर के दौरान स्थिति खराब होने पर डॉक्टर से संपर्क करें.

 

Click here to purchase MI Smart brand 4 watch

तनाव से दूर रहें- मधुमेह के रोगियों के लिए डाइट प्लान
कई बार ब्लड प्रेशर ज़्यादा तनाव या चिंता करने की वजह से भी बढ़ जाता है और अगर इस वजह से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ रहा हो तो आप कहीं भी लेट जाएं या कहीं आराम से बैठ जाएं. ऐसी स्थिति में धीमी, गहरी, शांत सांस लें. इसको दोहराते रहें जब तक आपको बेहतर न लगे. ये अचानक से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. कोशिश करें कि तनाव से दूर रहें.

खान-पान पर दें ध्यान

आपको खाने-पीने पर भी ध्यान रखना होगा जैसे सोडियमयुक्त खाने के सेवन से बचें और ज़्यादा नमक वाली चीज़ें ना खाएं क्यूंकि सोडियम और नमक आपके आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है.


  • नींबू का रस लें क्यूंकि इससे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. नींबू को 4 हिस्सों में काट लें और दो हिस्सों के रस का सेवन करें.
  • इसके बाद 6-7 मिनट के बाद पोटैशियम की कोई भी एक चीज़ खाएं. जैसे 2-3 केले, 2 कप संतरे का रस और यदि आप फल के शौकीन नही हैं तो आप सब्जी भी ले सकते हैं जैसे सादे बेक्ड आलू, टमाटर सूप या ताजा टमाटर, बीन्स. इन
  • सभी चीजों में आवश्यक पोटैशियम होता है.
  • इसके साथ ही आप एक ब्रेड भी खा सकते हैं.

High BP के मरीज इन सब्जियों को करें डाइट में शामिल, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

पालक: पालक बीपी के मरीजों के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। पालक की ताजी, हरी पत्तियां कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसमें पोटैशियम, फोलेट और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बीपी को कंट्रोल करने में कारगर है। इसके अलावा, पालक में ज्यादा फाइबर और कम कैलोरीज भी होती हैं। साथ ही, एक व्यस्क को रोजाना कैल्शियम के इनटेक का तकरीबन 12 प्रतिशत कैल्शियम पके हुए पालक को खाने से मिल जाता है।


चुकंदर: चुकंदर में नाइट्रेट्स भरपूर मात्रा में मौजूद रहते हैं। अगर बीपी के मरीज रोजाना अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल करते हैं तो इससे ब्लड वेसल्स रिलैक्स करते हैं और शरीर में ब्लड फ्लो भी बेहतर तरीके से होता है। साल 2012  में ऑस्ट्रेलिया में हुए एक शोध के अनुसार, एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर को 5 पॉइंट तक कम किया जा सकता है। डॉक्टर्स का मानना है कि रोजाना इसके सेवन से सिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर कुछ ही घंटों में कम हो सकता है।


गाजर: हाई बीपी के इलाज में गाजर अपने चमत्कारिक प्रभावों के कारण जाना जाता है। गाजर में पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है, साथ ही इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है। इसके अलावा, गाजर के जूस में पाए जाने वाले तत्व दिल और किडनी को भी मजबूत रखता है जिससे ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है।Click here for Healthy Life 


हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें! हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है !healthy Life

टिप्पणियाँ

Amazon

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

डैंड्रफ का रामबाण इलाज: Dandruff home remedies

खुनी बवासीर का रामबाण इलाज Home Remedies for Piles (Hemorrhoids)

कैसे हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए: Natural way to bulid healthy bone